> आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे ले - MoneyTap
aadhar card par personal loan
आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे ले
Shiv Nanda
Feb 25 • 4 mins read

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे ले

4 mins read

आधार कार्ड पर आधार लोन या पर्सनल लोन क्या है?

अगर आपको लगता है कि आधार कार्ड पर लोन, क्रेडिट कार्ड पर लोन के समान एक वित्तीय उत्पाद है, तो आप एकदम गलत हैं। आपके यूआईडीएआई द्वारा जारी पहचान पत्र का उपयोग करके ऋण प्राप्त करना संभव नहीं है, और न ही आप अपने आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। इसलिए, ‘आधार कार्ड पर लोन’, ‘आधार कार्ड पर पर्सनल लोन’, और ‘आधार कार्ड ऋण’ जैसे वाक्यांश भ्रामक हैं और बहुत भ्रम पैदा कर सकते हैं और यह एक तथ्य है।

आधार कार्ड पर लोन के रूप में कोई वित्तीय उत्पाद नहीं है; हालांकि, आप निश्चित रूप से इस यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) आईडी का उपयोग अपने संभावित ऋणदाता द्वारा उल्लेखित अन्य सहायक दस्तावेजों के साथ लोन प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

जब पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग पेपरलेस ई-केवाईसी दस्तावेज के रूप में किया जाता है, तो इसे आमतौर पर आधार कार्ड लोन कहा जाता है। आधार कार्ड बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपके पात्रता मानदंड को पूरा करता है, और इसलिए, पर्सनल लोन अनुमोदन प्राप्त करने की समग्र प्रक्रिया बहुत सरल और तेज हो जाती है।

आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

पहले, जब आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होता था, तो आपको ढेर सारे दस्तावेज जमा करने पड़ते थे। लेकिन अब, आधार कार्ड और डिजिटलाइजेशन के द्वारा पर्सनल लोन अप्लाई करना काफी आसान हो गया है। आपका आधार कार्ड एकल दस्तावेज है जो केवाईसी प्रमाण है और अधिकांश बैंकों और एनबीएफसी द्वारा पहचान, निवास, नागरिकता और जन्म के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका

यदि आप सोच रहे हैं कि आधार कार्ड से लोन कैसे लें तो इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए केवल एक ऑनलाइन पर्सनल लोन आवेदन भरना होगा और अपना आधार नंबर प्रदान करना होगा। यदि आपका आधार कार्ड आपके पैन और आपके बैंक खाते से जुड़ा है, तो आपको इसके लिए अतिरिक्त दस्तावेज अपलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आपको बस अपना पता और आय प्रमाण देना होगा और ऋणदाता को अपने आधार कार्ड के आधार पर पृष्ठभूमि की जांच करने की अनुमति देनी होगी। एक बार जब आप पात्रता और सत्यापन जांच को मंजूरी दे देते हैं, तो पर्सनल लोन स्वीकृत हो जाएगा, और कुछ दिनों के भीतर ही या फिर शायद इससे पहले ही धनराशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

ध्यान दें: आरबीआई द्वारा हाल ही में जारी एक सर्कुलर के अनुसार, आधार कार्ड का उपयोग वित्तीय खातों जैसे ऋण या जमा के लिए पते के प्रमाण के रूप में नहीं किया जा सकता है। यही कारण है कि पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आपको अभी भी एक वैध पता प्रमाण जैसे बिजली बिल, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, किराया समझौता इत्यादि प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

आधार कार्ड से लोन के लिए अनिवार्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पते का प्रमाण: पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/राशन कार्ड/बिजली बिल/किराया समझौता
  • आय प्रमाण – वेतन पर्ची, आयकर रिटर्न और बैंक विवरण
  • आपके वेतन खाते के चेक
  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  • पासपोर्ट आकार के फोटो

आधार कार्ड पर लोन अप्लाई करने के लिए पात्रता मानदंड

  • आपको भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आपकी आयु 23 से 57 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आपको एक सार्वजनिक/निजी कंपनी या एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ काम करना चाहिए।
  • ऋणदाता और निवास के शहर के आधार पर न्यूनतम वेतन आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं।

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लाभ

  • इस एक दस्तावेज़ को नागरिकता, पता, फोटो, आयु और पहचान का प्रमाण माना जाता है।
  • आधार कार्ड ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया (ई-केवाईसी) में मदद करता है और ऋणों के तेजी से वितरण की सुविधा प्रदान करता है।
  • आधार कार्ड उपभोक्ताओं और वित्तीय संस्थानों दोनों के लिए दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को आसान बनाता है।
  • इससे ऋण प्रसंस्करण में कम समय लगता है, इस प्रकार समय और प्रयास दोनों की बचत होती है।
  • कुछ मामलों में, आपको अपने आधार कार्ड की एक प्रति प्रदान करने की भी आवश्यकता नहीं होती है – केवल 12 अंकों का यूआईडी नंबर ही पर्याप्त होता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

  • क्या मुझे आधार कार्ड से तत्काल पर्सनल लोन मिल सकता है?हां, आधार कार्ड पर आप पर्सनल लोन ले सकते हैं। यद्यपि पर्सनल लोन असुरक्षित लोन इंस्ट्रूमेंट होते हैं जिसमें आपको कोलेटरल देने की कोई आवश्यकता नहीं होती परंतु आधार कार्ड से तत्काल पर्सनल लोन लेने के लिए आपको केवाईसी दस्तावेजों को प्रस्तुत करना जरूरी होता है।
  • क्या मुझे ₹10,000 का आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन मिल सकता है?

    आधार कार्ड पर ₹10,000 का पर्सनल लोन ऑनलाइन लेने के लिए उधारकर्ता को अपने आधार कार्ड की एक प्रतिलिपि
    और आवेदन पत्र में सभी जरूरी डिटेल्स भरकर ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसमें आपका आधार कार्ड एक केवाईसी दस्तावेज के रूप में कार्य करता है जो लेंडर को आपकी सभी जानकारी शीघ्रता से सत्यापित करने में सहायता करता है। आधार कार्ड और आपकी वार्षिक आय के दस्तावेजों के सत्यापन के बाद लोन की राशि आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दी जाती है।
  • आधार कार्ड पर छोटा नकद लोन कैसे प्राप्त करें?छोटी राशि के नकद लोन के लिए उधारकर्ता को आवेदन पत्र और आधार कार्ड की प्रतिलिपि के साथ साथ अपने पते का प्रमाण पत्र तथा पहचान पत्र भी देना होता है। इन सभी दस्तावेजों को लेंडर केवाईसी की प्रक्रिया को सत्यापित करने में उपयोग करता है। आधार कार्ड पर छोटे नकद लोन के लिए लेंडर द्वारा मांगे जाने पर आपको अन्य दस्तावेज भी देने पड़ सकते हैं।
  • सैलरी स्लिप के बिना आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करें?यदि आपके पास सैलरी स्लिप नहीं है और आप आधार कार्ड पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक खाते की पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट को लोन आवेदन पत्र के साथ अनिवार्य रूप से अपलोड या प्रस्तुत करनी होगी।

Experience MoneyTap Power

Apply now

Find our social channels

© 2023 MWYN Tech Private Limited. All rights reserved

<a href="" class="copy-click"
  data-copy-string="#ITN12345"
  data-tooltip-text="Click to copy"
  data-tooltip-text-copied="✔ Copied to clipboard">
  Text to display