> अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं - MoneyTap
business ko kaise badhaye
अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं
Shiv Nanda
Jul 10 • 4 mins read

अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं

4 mins read
जब आप पहली बार अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपका मुख्य लक्ष्य अपना ब्रांड स्थापित करना और अपने व्यवसाय को बढ़ाना होता है। दुर्भाग्य से, यह रातों रात नही हो सकता। विकास एक सतत प्रक्रिया है जिसके लिए कड़ी मेहनत, धैर्य और समर्पण की आवश्यकता होती है। उद्योग में व्यवसायों को पार करने या तत्काल सफलता प्राप्त करने का कोई विशेष कदम या गुप्त तरीका नहीं है।
हालांकि किसी भी बिजनेस को सफलता की ओर ले जाने के लिए कुछ सिद्ध तरीके होते हैं जिनका अनुसरण करके आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। ऐसे 10 सिद्ध तरीके निम्नलिखित हैं।

अपने आप में निवेश करें

अपने आप में निवेश करना एक अभ्यास है, जो विभिन्न कार्यों, लक्ष्यों और गतिविधियों के माध्यम से खुद को अधिक अनुभवी व्यक्ति बनाता है। इसमें अधिक पढ़ना, अपने लिए एक कार्यक्रम बनाना या कक्षा लेना शामिल हो सकता है।

अपने ग्राहकों को जानें

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपना व्यापार कैसे बढ़ाएं और आपके ग्राहक कौन हैं और उन्हें क्या चाहिए? अपनी व्यावसायिक योजना विकसित करते समय आप एक लक्षित बाजार की पहचान करने की प्रक्रिया से गुजर सकते हैं। इसमें ईमानदार प्रतिक्रिया मददगार होती है, चाहे वह त्रैमासिक सर्वेक्षण हो, उपयोगकर्ता समीक्षा, या प्रत्यक्ष ग्राहक सेवा संचार। अपने ग्राहक-आधार के बीच लगातार शिकायतों पर ध्यान दें और नई सुविधाओं को लॉन्च करने, आंतरिक समायोजन करने, या किसी भी संख्या में सुधार करने के लिए उनका उपयोग करें।

सोशल मीडिया पर फोकस करें

अपने व्यवसाय को बढ़ाने का एक अन्य तरीका सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, आदि) पर प्रोफाइल बनाना है। एक सक्रिय प्रोफ़ाइल से आप अपने व्यवसाय की बेहतर मार्केटिंग कर सकते हैं और कहीं अधिक संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं। जब आप अपने व्यवसाय के खाते को प्रमुख प्लेटफार्मों पर नियमित रूप से अपडेट करते हैं, तो उपभोक्ता आपके व्यवसाय को अधिक आसानी से ढूंढ सकते हैं और आपके व्यवसाय को अपने दोस्तों के साथ साझा भी कर सकते हैं।

नेटवर्किंग इवेंट्स में भाग लें

अपने ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने से आपको नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसके लिए ये जानना ज़रूरी है की व्यापार कैसे बढ़ाएं। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लेना है। स्थानीय पेशेवर संगठनों की जाँच करें और अपने व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए कुछ कार्यक्रमों में भाग लेने से न डरें।

अपनी रीसर्च करें

अगर आप यह सोच रहे हैं की अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं तो आपको बाजार अनुसंधान करने की आवश्यकता है। इससे आप न केवल अपने मौजूदा ग्राहकों को बल्कि अपने संभावित ग्राहकों को भी बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। अपने लक्षित बाजार में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनकी ज़रूरतें क्या हैं। इस तरह, आप देख सकते हैं कि आपका व्यवसाय कैसे बढ़ सकता है और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या बदलाव किया जा सकता है।
अपने प्रतिस्पर्धियों पर भी शोध करना न भूलें। यह जानना कि उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं, आपके निर्णयों में मदद कर सकते हैं कि आपके व्यवसाय को उचित रूप से कैसे बढ़ाया जाए।

अपनी विशेषज्ञता दिखाएं

यदि आप अपने ग्राहकों और अन्य व्यवसायों के बीच अपना दबदबा बनाना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी विशेषज्ञता दिखाने की आवश्यकता है। जब आप किसी ईवेंट की मेजबानी करते हैं या किसी डाउनलोड तक पहुंच प्रदान करते हैं, तो बस संपर्क जानकारी एकत्र करना या किसी विशिष्ट प्रचार पृष्ठ का लिंक प्रदान करना सुनिश्चित करें।
इससे आप न केवल विशेषज्ञता का प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि इसका उपयोग दर्शकों को विकसित करने के लिए कर रहे हैं जो उम्मीद है कि एक दिन ग्राहकों में बदल जाएगा। इसके अतिरिक्त फॉलो-अप करें और मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते रहें।

सेल्स फ़नल बनाएँ

अगर आप यह देख रहे हैं की अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं तो आपको बेहतर परिणाम के लिए सेल्स फ़नल बनाने की ज़रूरत है। आपकी सेल्स फ़नल, व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जाने में मदद कर सकता है। सेल्स फ़नल को ग्राहक की यात्रा के रूप में सोचें। जब वे आपके व्यवसाय में प्रवेश करते हैं या आपकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो वे फ़नल में सबसे ऊपर होते हैं। जब वे कुछ खरीदते हैं या किसी सेवा के लिए साइन अप करते हैं, तो वे फ़नल से सफलतापूर्वक गुज़र चुके होते हैं।
आपको बिक्री करने के लिए फ़नल के माध्यम से लोगों को स्थानांतरित करने के तरीकों के साथ आने का प्रयास करना चाहिए। इसमें छूट देना या उनकी संपर्क जानकारी प्राप्त करना और उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में अपडेट भेजना शामिल हो सकता है।

अपने उत्पाद या सेवा की पेशकश में विविधता लाएं

आपको अपना मुख्य उत्पाद या सेवा ग्राहकों को बेचने में सफलता मिली है। आखिरकार, यही कारण है कि आपने अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के बारे में सोचा। अब, विभिन्न उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने से आपको नए ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आप नए उत्पादों या सेवाओं के अवसरों की पहचान करके और अपने मौजूदा उत्पादों को पेश करने के विभिन्न तरीकों की खोज करके ऐसा कर सकते हैं।

नए बाजारों में अपनी पहचान बनाएं

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फ़्रेंचाइज़िंग से आपको अपना ग्राहक आधार बढ़ाने का मौका मिलता है। लेकिन अगर आपका व्यवसाय फ्रेंचाइजी नहीं है, तो फ़्रेंचाइज़िंग के और भी विकल्प हैं, जैसे निर्यात के माध्यम से अपने व्यवसाय का विस्तार करना। निर्यात के अवसर तलाशने का मतलब है कि आप अपने उत्पादों और सेवाओं को दुनिया भर में भेज सकते हैं। अपने व्यवसाय को वैश्विक बनाएं और अपनी कंपनी को अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने का अवसर दें।

वेबिनार करें

वेबिनार किसी भी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। यह आपको किसी भी व्यवसाय को अपेक्षाकृत तेजी से विकसित करने में भी मदद कर सकता है। वेबिनार वस्तुतः किसी भी उत्पाद या सेवा को बाजार में ले जाने और व्यापक दर्शकों तक जल्दी पहुंचने के लिए एक स्वचालित बिक्री उपकरण प्रदान करता है। वेबिनार माध्यम ऑडियंस को बिक्री के बाद स्वचालित रूप से बिक्री के लिए आकर्षित करने के लिए बहुत अच्छा है।

अंतिम शब्द

आपका व्यवसाय लगातार विकास के बिंदुओं और ठहराव के बिंदुओं के बीच संक्रमण करेगा। बात यह है कि, विकास के नए अवसरों की खोज करते रहें और रचनात्मक होने और उनका परीक्षण करने से न डरें। लेकिन लक्ष्य और मापने योग्य परिणामों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें ताकि आप संभावित विकास को एक गंभीर गलत कदम में बदलने से बच सकें।

Experience MoneyTap Power

Apply now

Find our social channels

© 2023 MWYN Tech Private Limited. All rights reserved

<a href="" class="copy-click"
  data-copy-string="#ITN12345"
  data-tooltip-text="Click to copy"
  data-tooltip-text-copied="✔ Copied to clipboard">
  Text to display