> 17 सफल बिजनेस आइडियाज - MoneyTap
business ideas in hindi
17 सफल बिजनेस आइडियाज
Shiv Nanda
Apr 24 • 8 mins read

17 सफल बिजनेस आइडियाज

8 mins read

आम तौर पर बिजनेस शुरू करने के कई तरीके होते हैं परंतु कम–निवेश बिजनेस आइडियाज आपको रसद और शुरुआती लागतों पर कम और बिजनेस शुरू करने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने देते हैं।

ये कम-निवेश बिजनेस आइडियाज़ बिगिनर, बूटस्ट्रैपर, या व्यस्त लोगों के लिए शानदार ऑप्शन हैं जिनके द्वारा आपको अपना मुख्य रोजगार जैसे कि जॉब या जो भी आप जीवन यापन के लिए कार्य करते हैं, उस रोजगार को छोड़े बिना एक साइड बिजनेस चुनने की सुविधा मिलती है।

किसी भी बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आप में अपने कौशल को पूर्ण रूप से उपयोग करने और बिजनेस के दौरान भविष्य में आने वाली किसी भी प्रकार की चुनौतियों को दूर करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास होना चाहिए।

17 सफल बिजनेस आइडियाज

  1. ट्यूशन / कोचिंग क्लासेस

    tuition class/coaching

    स्कूल में आपका पसंदीदा विषय क्या था? क्या आप जादूगर की तरह गणित में पारंगत है या आपके पास केमिस्ट्री के साथ एक विशेष केमिस्ट्री है? यदि हां, तो एक कमरा, कुछ कुर्सियां, एक बोर्ड, एक मार्कर और एक डस्टर के साथ जिस भी विषय में आप पारंगत हैं उस विषय को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश या जर्मन जैसी विदेशी भाषा जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं में पाठ पढ़ा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

  2. कस्टमाइज्ड गिफ्टिंग स्टोर

    customized gift store

    कस्टमाइज्ड गिफ्टिंग स्टोर कम निवेश वाले सफल बिज़नेस आइडियाज़ में से एक है। इस बिजनेस में आप अपने अनुकूल ऑप्शन चुन सकते हैं और अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कई अवसर प्राप्त कर सकते हैं। कस्टम उपहार देने का विचार विशिष्ट है क्योंकि यह लोगों को महत्वपूर्ण तिथियों को मनाने में मदद करता है और ऐसा करके वे अपने दिल के अंदर छुपे स्नेह और प्रेम भावनाओं को आसानी से व्यक्त कर पाते हैं। आप विशिष्ट वस्तुओं और कस्टमाइजेबल पैकेजिंग की पेशकश करके अपने बिजनेस को अलग कर सकते हैं।

  3. ब्रेकफास्ट जॉइंट/टेकअवे काउंटर

    breakfast corner

    भोजन जीवन की तीन ज़रूरी आवश्यकताओं में से एक है, जो इसे लोगों के लिए एफ़ & बी (खाद्य और पेय) उद्योग में शामिल होने और बिज़नेस खोलने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस को शुरू से ही एक पूर्ण विकसित रेस्तरां होने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी व्यक्ति केवल कुछ प्रमुख व्यंजनों के साथ इस कम लागत वाले बिजनेस को शुरू कर सकता है जैसे कि पौष्टिक पारंपरिक नाश्ते के साथ कुछ स्नैक्स ऐड-ऑन के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

  4. वेडिंग प्लानर

    event planning

    इवेंट / वेडिंग प्लानर कम निवेश वाला एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है। इस बिजनेस में वेडिंग प्लानर्स शादी की एक थीम सुनिश्चित कर सकते हैं। इस में प्लानर्स, डेकोरेटर्स और कैटरर्स अपनी जगह पर हैं और एक तरीके से पूरे शादी समारोह की योजना बनाते हैं और उसका आयोजन करते हैं। इसके लिए कर्मचारियों, लॉजिस्टिक्स और व्यवस्थाओं के लिए प्रारंभिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आप, स्मॉल बिजनेस लोन विकल्पों के बारे में जान सकते हैं।

  5. कुकिंग क्लासेस

    cooking classes

    भारत में मास्टर शेफ जैसे टीवी शो की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए भारत में कुकिंग क्लासेस एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है। इसमें बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है लेकिन अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बस एक रसोई और उपकरण, संबद्ध बुनियादी ढांचे, कच्चे माल और खाना पकाने की सामग्री की व्यवस्था करनी होगी। आप फाइनेंसियल सर्विस कंपनी से स्मॉल बिजनेस लोन लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। कुकिंग क्लास चालू हो जाने के बाद, आप एक ही स्थान पर अलग-अलग समय पर कई बैच चला सकते हैं।

  6. सिलाई/कढ़ाई की दुकान

    tailor

    स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में, सिलाई और कढ़ाई कई दशकों से ज़रूरी रही हैं और आमतौर पर यह होम-बेस्ड बिज़नेस होते हैं जो छोटे बुटीक की ओर से ऑर्डर प्राप्त करते हैं और उन्हें पूरा करते हैं। लेकिन एक अच्छा विचार भविष्य के एक सफल बिजनेस के रूप में उभरने की संभावनाओं में सुधार करता है, खासकर बड़े शहरों में जहां टेलरिंग सेवाओं की बहुत मांग है। इस बिजनेस को करने के लिए किसी को भी अपेक्षित प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है और इस छोटे पैमाने के बिज़नेस वेंचर में सफल होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त अनुभव होना चाहिए।

  7. ड्राइविंग स्कूल / कैब सर्विस

    driving school

    यदि आप के पास ड्राइविंग का अच्छा ज्ञान है और आप एक कार खरीद सकते हैं तो जिन लोगों को ड्राइविंग नहीं आती उन्हें आप ड्राइविंग का प्रशिक्षण अर्थात ड्राइविंग सिखाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। एक ही वाहन (कार) से आप एक महीने में 10-15 लोगों को कार चलाना सीखा सकते हैं। इस बिजनेस में आप न्यूनतम निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं। बिज़नेस को बढ़ाने के लिए, कारों का विस्तार किया जा सकता है, अधिक ड्राइविंग प्रशिक्षकों को काम पर रखा जा सकता है, और बिज़नेस को बढ़ाया जा सकता है। बिज़नेस बढ़ाने के लिए स्मॉल बिज़नेस लोन लेकर बिजनेस में लगने वाली पूंजी की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है।

  8. ब्लॉगिंग / व्लॉगिंग

    blogging

    अगर आप को घर बैठे पैसे कमाने हैं तो आपके लिए ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है और इस बिजनेस में पैसे कमाने की क्षमता भी अधिक होती है। इस बिजनेस में इंटरेस्टिंग और क्रिएटिव कंटेंट के माध्यम से व्लॉग या ब्लॉग पर पाठकों की संख्या को अधिकतम किया जा सकता है। कुछ व्लॉग प्लेटफ़ॉर्म में, किसी के व्यूज़ की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है, जबकि अधिकांश ब्लॉगों के मामले में गूगल ऐडसेंस के माध्यम से उत्पन्न रेवेन्यू, बिजनेस के अंतर्गत पैसा कमाने में मदद करता है।

  9. आइसक्रीम का दुकान

    Ice cream shop interior with counter, fridge and tables. Vector cartoon illustration of cafe with ice cream in freezer, italian gelateria or parlor with sundae

    सीजनल बिज़नेस होने के बावजूद, आइसक्रीम पार्लर छोटे बिजनेस के मामले में एक सफल बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश में किसी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रेंचाइजी खरीदना और दूसरा किसी एक स्थान पर काउंटर लगाने के लिए एक दुकान या जगह होना शामिल है।

  10. फिटनेस सेंटर

    fitness center

    फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है। स्थान और उपकरणों को रेंट पर या खरीदा जा सकता है। जगह का उपयोग दिन में लगभग 16 घंटे के लिए किया जा सकता है क्योंकि लोग दिन में कई बार फिटनेस सेंटर में जाना पसंद करते हैं। यह बिज़नेस आईडिया कम निवेश बिजनेस आईडिया है और अगर सेंटर को खोलने में रुचि रखने वाला व्यक्ति इसे एफ़ोर्ड नहीं कर सकता, तो उसके पास स्मॉल बिज़नेस लोन प्राप्त करने के कई रास्ते हैं।

  11. डे केयर सर्विस / बेबी सिटर्स

    daycare center

    आज के आधुनिक भारत में, कामकाजी माँ के लिए कार्यालय में क्रेच का कॉन्सेप्ट अभी तक आया नहीं है और जैसे-जैसे महिलाएं शादी के बाद भी कार्य करती हैं, तो यह स्पष्ट है कि डे केयर सेवाओं की मांग में वृद्धि जारी रहेगी। फुल-टाइम बिज़नेस के रूप में, डे केयर सेवाएं, क्रेच, और यहां तक कि बच्चों की देखभाल भी दशकों से होती आ रही हैं, खासकर बड़े शहरों में जहां बड़ी संख्या में कामकाजी महिलाएं हैं और एकल परिवार हैं।

  12. डांस क्लासेस

    dance classes

    यदि आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर हैं, तो आप किराए पर जगह लेकर या यदि आप किसी जगह या क्षेत्र के मालिक हैं, तो आसानी से उस जगह पर अपना डांस सेंटर शुरू कर सकते हैं। जगह के अलावा इस बिजनेस में अपनी नृत्य अकादमी की मार्केटिंग करना ही एकमात्र निवेश है। अगर आप अच्छा डांस नहीं करते हैं लेकिन आप एक अच्छे कोरियोग्राफर हैं तब भी आप डांस टीचर आदि को हायर करके अपना डांस सेंटर चला सकते हैं।

  13. फोटोग्राफी स्टूडियो

    photography studio

    कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने का मौका दे सकता है। आपको बस अपने शौक पर कुछ और समय बिताने की जरूरत है ताकि आप उस शौक में निपुणता हासिल कर सकें जिससे कि उस शौक को एक पेशा बनाया जा सके और आगे बिज़नेस बनाया जा सके। फोटोग्राफी भी एक ऐसा ही शौक है जिसे एक कम निवेश वाले सफल बिजनेस के रूप में देखा जा सकता है। इसमें तस्वीरें लेने की कोशल कला, आपको एक अच्छा फोटोग्राफर बना सकती है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें निवेश के लिए आपको एक कैमरा और लेंस और एक स्टूडियो रेंट पर लेना होगा। कैमरा और लेंस जितने बेहतर होंगे, तस्वीरें उतनी ही अच्छी होंगी।

  14. योग प्रशिक्षक

    Yoga Teacher

    योग का ज्ञान और सभी ‘योग आसनों’ का आत्म-अभ्यास करने की आदत आपको एक अच्छा योग प्रशिक्षक बनाती है। योग प्रशिक्षकों को अच्छा वेतन मिलता है और भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इसकी भारी मांग है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 100% ज्ञान और मामूली निवेश की आवश्यकता है लेकिन इस बिजनेस में मुनाफा बहुत अधिक है।

  15. टूर ऑपरेटर / ट्रैवल एजेंसी

    Travel Around The World

    एक सफल ट्रैवेल एजेंट वह होता है जो अपने ग्राहकों को उचित पैसों में एक सुविधापूर्वक यात्रा करा सके। इस बिजनेस में घरेलू और विश्वव्यापी यात्रा कार्यक्रम, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, विभिन्न फ्लाइट्स का ज्ञान और होटल दरों का अच्छा ज्ञान वास्तव में मददगार हो सकता है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक कार्यालय की ज़रूरत होती है। कुछ प्रमाणपत्र ट्रैवल एजेंसी शुरू करने या टूर ऑपरेटर बनने में मदद कर सकते हैं।

  16. सैलून / ब्यूटी पार्लर

    salon

    सैलून या ब्यूटी पार्लर खोलना मेट्रो शहरों में हमेशा से सबसे अधिक चलने वाला बिज़नेस रहा है। युवा भारत के युवा प्रेजेंटेबल और ग्रूम्ड दिखने को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून ने अच्छे ग्राहक आते हैं। त्योहारों या शादी के मौसम में सैलून मालिक भारी मुनाफा कमाते हैं, खासकर मेट्रो शहरों में। यह वास्तव में कम निवेश वाला एक सफल बिजनेस है।

  17. रियल एस्टेट बिजनेस

    real estate business

    यदि आप एक अच्छे सेल्समैन हैं, जिसके पास ज्ञान और दृढ़ विश्वास है, तो यह बिजनेस आपकी वित्तीय स्थिति को अच्छा कर सकता है। इस बिजनेस में अच्छे स्थान के साथ कार्यालय ही एकमात्र निवेश है जिसके लिए संपत्तियों के प्रकारों और प्रलेखन प्रक्रियाओं का अनुभव/ज्ञान होना आवश्यक है।

ऊपर दिए गए सभी बिजनेस आइडियाज कम निवेश वाले सफल बिजनेस आइडियाज हैं परंतु फिर भी इन सभी बिजनेस आइडियाज को चलाने के लिए जो पूंजी की आवश्कता होती है उसे जुटाना एक आम नागरिक के लिए आसान नहीं है। आज के समय में बिज़नेस का रेवन्यू अप्रत्याशित है, तो ऐसे में उच्च ब्याज पर लोन लेना एक अच्छा विचार नहीं है। इस से हर महीने आपके लिए ईएमआई चुकाना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए, स्टार्ट-अप वेंचर या स्मॉल बिज़नेस आईडिया के लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन या अन्य फाइनेंशियल विकल्पों पर भरोसा करना ही सही है।

Experience MoneyTap Power

Apply now

Find our social channels

© 2023 MWYN Tech Private Limited. All rights reserved

<a href="" class="copy-click"
  data-copy-string="#ITN12345"
  data-tooltip-text="Click to copy"
  data-tooltip-text-copied="✔ Copied to clipboard">
  Text to display