नेट बैंकिंग क्या है? | Net Banking Meaning in Hindi | MoneyTap
net banking kya hai
नेट बैंकिंग क्या है?
Shiv Nanda
Jul 06 • 4 mins read

नेट बैंकिंग क्या है?

4 mins read
इंटरनेट के माध्यम से बैंकों के लिए, अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा प्रदान करना आसान हो गया है। ग्राहक अब नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक खातों को संचालित कर सकते हैं, बैलेंस पूछताछ कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं या बैंकों को स्थायी निर्देश प्रदान कर सकते हैं। ये सभी कार्य विशिष्ट बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल तक पहुंच कर नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से कहीं से भी किए जा सकते हैं।

नेट बैंकिंग क्या है?

आज के समय में भी बहुत से लोगों को ज्ञात नहीं है कि नेट बैंकिंग क्या होता है। नेट बैंकिंग, जिसे इंटरनेट बैंकिंग के रूप में भी जाना जाता है, बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक सेवा है जो ग्राहकों को वित्तीय के साथ-साथ गैर-वित्तीय बैंकिंग उत्पादों को ऑनलाइन एक्सेस करने में सक्षम बनाती है।
पहले ग्राहकों को छोटी सेवा के लिए भी बैंकों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन, इंटरनेट बैंकिंग के आने के बाद, लगभग सभी बैंकिंग सेवाओं और उत्पादों को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। फंड ट्रांसफर से लेकर डिमांड ड्राफ्ट का अनुरोध करने तक, नेट-बैंकिंग सभी बैंकिंग आवश्यक सुविधाएं प्रदान करती है। यह न केवल सुविधाजनक है बल्कि बैंकिंग का एक सुरक्षित तरीका भी है।

नेट बैंकिंग का उपयोग कैसे करें?

  1. नेट बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को बैंक में इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है।
  2. किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान में परिचालन खाता रखने वाले व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
  3. नेट बैंकिंग के ठीक से काम करने के लिए, आपको एक पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।
  4. पंजीकरण के बाद, बैंक द्वारा एक विशिष्ट ग्राहक आईडी और पासवर्ड जारी किया जाता है, जिसके उपयोग से कोई भी व्यक्ति नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग-इन कर सकता है।
  5. नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉगिन करने के बाद सभी बैंकिंग सेवाओं को एक्सेस किया जा सकता है।

नेट बैंकिंग सुविधाएं

इंटरनेट बैंकिंग क्या है, यह सही प्रकार से समझने के लिए इसकी सुविधाओं को जानना जरूरी है जो कि निम्नलिखित हैं।
  • बैंकिंग का एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका
  • पासवर्ड सुरक्षित बैंकिंग प्रणाली
  • वित्तीय और गैर-वित्तीय बैंकिंग उत्पादों/सेवाओं तक आसान पहुंच
  • अपने बैंक खाते को कभी भी कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं
  • बैंक बैलेंस, अंतिम लेनदेन, स्टेटमेंट आदि को ट्रैक और प्रबंधित कर सकते हैं
  • एनईएफटी, आरटीजीएस, और आईएमपीएस के माध्यम से कभी भी ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं
  • बिल (बिजली, पानी, गैस, आदि) भुगतान भी कर सकते हैं
  • भुगतान, ऋण, बचत खाता आदि का ट्रैक रख सकते हैं
  • स्वचालित भुगतानों को चैनलाइज या रद्द कर सकते हैं

ऑनलाइन बैंकिंग के लाभ

किसी भी समय, कहीं से भी बैंकिंग सेवाओं को एक्सेस करने में सक्षम होने के अलावा, ऑनलाइन बैंकिंग के अन्य लाभ भी हैं जो कि निम्नलिखित हैं।
  1. बिलों का ऑनलाइन भुगतान करें

    यह ऑनलाइन बैंकिंग के शीर्ष लाभों में से एक हो सकता है, क्योंकि ऑनलाइन बैंकिंग के बाद आपको बिलों के भुगतान के लिए बैंक जाकर अपना समय खराब करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप बस अपने बैंक खाते में लॉग इन करें और तुरंत अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

    अपने कार्य को आसान बनाने के लिए, आप स्वचालित बिल भुगतान भी सेट कर सकते हैं, जो आपको अपने नकदी प्रवाह को प्रबंधित करने में मदद करता है, जब आपके पास विक्रेताओं से मासिक भुगतान होता है।

  2. धन हस्तांतरण

    ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से आप किसी भी ग्राहक या विक्रेता को शीघ्रता से धन हस्तांतरण कर सकते हैं और अपने एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में भी धन हस्तांतरित कर सकते हैं। रजिस्टर्ड चेक भेजने और उसके क्लियर होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, आप सुरक्षित रूप से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

  3. ऑनलाइन चेक जमा

    बैंक शाखा में जाने और लाइन में प्रतीक्षा करने के बजाय, आप ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा के माध्यम से मिनटों में ऑनलाइन चेक जमा कर सकते हैं। साथ ही, कुछ बैंक 24/7 ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं, इसलिए आप किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी समय ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं।

  4. ओवरहेड कम फीस

    यदि आपका व्यवसाय ऑनलाइन बैंक है, तो आपकी बैंकिंग फीस कम हो सकती है, क्योंकि ऑनलाइन बैंकों को शाखाओं की लागत और रखरखाव के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है और उन बचत को आपको स्थानांतरित किया जा सकता है। साथ ही, उनके पास अधिक बिना शुल्क वाले विकल्प हो सकते हैं जो आपकी बचत में जुड़ते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग के नुकसान

वर्तमान समय में ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधाओं में काफी सुधार हो रहा है परंतु फिर भी व्यापार मालिकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग के कुछ नुकसान हैं जो कि उनकी बैंकिंग सेवाओं तक तत्काल और निरंतर पहुंच पर निर्भर हैं।
  1. प्रौद्योगिकी व्यवधान

    ऑनलाइन बैंकिंग एक मजबूत इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करती है। यदि आपका इंटरनेट पावर आउटेज से बाधित है, आपके बैंक में सर्वर की समस्या है या आप किसी दूरस्थ स्थान पर हैं जहां नेटवर्क की समस्या है तो ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग उस समय के लिए बाधित हो जाता है।

  2. गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी चिंताएं

    वित्तीय संस्थानों के पास बहुत अच्छी सुरक्षा होती है, लेकिन कोई भी सिस्टम फुलप्रूफ नहीं होता है। मूल्यवान जानकारी हमेशा हैक होने की संभावना होती है, लेकिन आप इसे रोकने में सक्षम हो सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय सावधानियां

आपकी गोपनीय बैंकिंग जानकारी प्राप्त करने के फिशिंग कपटपूर्ण साधनों के जोखिम के कारण इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग बहुत सावधानी से करने की आवश्यकता होती है। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जो कि इस प्रकार हैं।
  • पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल से बचें
  • हमेशा प्रामाणिक एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें
  • आपके स्मार्टफोन या डिवाइस का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट होना चाहिए
  • अपना लॉगिन पासवर्ड दो महीने में कम से कम एक बार बदलें
  • मेलर्स के माध्यम से अपने नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग-इन करने से बचें
  • नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करने के लिए सार्वजनिक कंप्यूटरों का उपयोग न करें
  • हमेशा अपना इंटरनेट बैंकिंग यूआरएल टाइप कर के लॉग इन करें

अंतिम शब्द

बैंक जानता है कि व्यवसाय के मालिक ऑनलाइन बैंकिंग की आसान सुविधा चाहते हैं, इसलिए वे लगातार अपनी डिजिटल संपत्ति का उन्नयन और सुधार कर रहे हैं। आप इस तेजी से बदलती बैंकिंग तकनीक का लाभ उठा सकते हैं और एक ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली तैयार कर सकते हैं जो कि आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए अद्वितीय है।

Experience MoneyTap Power

Apply now

Find our social channels

© 2022 MWYN Tech Private Limited. All rights reserved

<a href="" class="copy-click"
  data-copy-string="#ITN12345"
  data-tooltip-text="Click to copy"
  data-tooltip-text-copied="✔ Copied to clipboard">
  Text to display