बिजनेस कैसे शुरू करें - MoneyTap
business kaise shuru kare
बिजनेस कैसे शुरू करें
Shiv Nanda
Jun 30 • 4 mins read

बिजनेस कैसे शुरू करें

4 mins read
बिजनेस शुरू करने में कई महत्वपूर्ण बातें शामिल होती हैं जैसे कि योजना बनाना, प्रमुख वित्तीय निर्णय लेना और कानूनी गतिविधियां आदि। बिजनेस का नामकरण और लोगो बनाने जैसे कार्य स्पष्ट होते हैं, लेकिन कामयाबी के लिए महत्वपूर्ण कदमों के बारे में भी विचार करना अत्यंत जरूरी है। चाहे वह आपकी व्यावसायिक संरचना का निर्धारण करना हो या एक विस्तृत मार्केटिंग रणनीति तैयार करना हो।
आपको यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप व्यवसाय शुरू करने से पहले अच्छी तरह से तैयारी कर लें। इसके साथ-साथ यह भी सोच के चलें कि भविष्य में कुछ चीजें बिगड़ भी सकती हैं जिससे आपके बिजनेस में नुकसान भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में परेशान न होकर बुद्धिमता से सभी निर्णय लेकर बिजनेस को दोबारा से पटरी पर लाने का प्रयास करें। एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए, आपको बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होना चाहिए।
अगर आप अपने व्यवसाय में कामयाबी पाना चाहते हैं या कम पैसे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप सोच रहे हैं कि अपने बिजनेस की शुरुआत किस प्रकार करें तो इन 10 चेकलिस्ट का अनुसरण करें और अपने व्यवसाय को नयी कामयाबी के ओर ले जाएं।

बाजार का अनुसंधान करें

बाजार अनुसंधान आपको बताएगा कि आपके विचार को एक सफल व्यवसाय में बदला जा सकता है या नहीं। यह आपके द्वारा सोचे गए क्षेत्र में पहले से चल रहे व्यवसायों और संभावित ग्राहकों के बारे में जानकारी एकत्र करने का एक उत्तम तरीका है। अपने व्यवसाय के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ खोजने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।

व्यवसाय योजना को लिखें

अगर आप बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले ये सोचना आवश्यक है कि बिजनेस कैसे करें और उस बिजनेस की योजना कैसे बनाई जाए ताकि वह एक सफल बिजनेस बन पाए। आपके द्वारा बनाई हुई व्यवसाय योजना आपके व्यवसाय की नींव होती है जोकि भविष्य में आपके व्यवसाय की संरचना, संचालन और विकास के लिए एक रोडमैप का काम करती है। आप इस योजना का उपयोग लोगों को यह समझाने के लिए कर सकते हैं कि आपके साथ काम करना या आपकी कंपनी में निवेश करना एक स्मार्ट विकल्प है।

अपने व्यवसाय में निवेश करें

आप के द्वारा बनाई हुई व्यवसाय योजना आपको यह पता लगाने में मदद करती है कि आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास पर्याप्त राशि है तो आप अपना व्यवसाय तुरंत ही शुरू कर सकते हैं परंतु यदि आपके पास अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है, तो आपको पूंजी जुटाने या उधार लेने की आवश्यकता होगी। आज के समय में, व्यवसाय में लगने वाली आवश्यक पूंजी जुटाने के लिए पहले से कहीं अधिक तरीके हैं जिनमें से बिजनेस लोन लेना सबसे अच्छा तरीका है।

अपने व्यवसाय के लिए स्थान चुनें

आपका व्यावसायिक स्थान आपके द्वारा लिए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। चाहे आप एक ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय स्थापित कर रहे हों या एक ऑनलाइन स्टोर शुरू कर रहे हों, आपके द्वारा चुने हुए विकल्प आपके टैक्स, कानूनी आवश्यकताओं और राजस्व को प्रभावित कर सकते हैं। अगर आप सोच रहें हैं कि ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें तो उसके लिए भी आपको अपने ऑफिस सेटअप के लिए स्थान को चुनना होगा।

व्यवसाय संरचना चुनें

आपके द्वारा अपने व्यवसाय के लिए चुनी गई कानूनी संरचना आपकी व्यवसाय पंजीकरण आवश्यकताओं, आप टैक्स में कितना भुगतान करते हैं, और आपकी व्यक्तिगत देयता को प्रभावित करेगी। इसलिए व्यवसाय संरचना चुनते समय इन सभी बातों का ध्यान रखें।

व्यवसाय का नाम चुनें

अपने बिजनेस के लिए सही नाम का चयन करना कोई आसान कार्य नहीं है। आपके व्यवसाय का नाम ऐसा होना चाहिए जो आपके ब्रांड को सही रूप से दर्शाए और आपकी भावनाओं को व्यक्त करे। अपने बिजनेस का नाम चुनने से पहले यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके व्यवसाय का नाम पहले से किसी और के द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा हो।

अपना व्यवसाय पंजीकृत करें

एक बार जब आप अपने बिजनेस का सही नाम चुन लेते हैं तो इसे कानूनी बनाने और अपने ब्रांड की सुरक्षा के लिए व्यवसाय को नाम को पंजीकृत करवा लेना चाहिए। यदि आप अपने नाम से भिन्न नाम से व्यवसाय कर रहे हैं, तो आपको संघीय सरकार और शायद आपकी राज्य सरकार के साथ भी पंजीकरण करना होगा।

राज्य टैक्स आईडी प्राप्त करें

आप अपने व्यवसाय को शुरू करने और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदमों के लिए अपने नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन) का उपयोग करें, जैसे बैंक खाता खोलना और टैक्स का भुगतान करना। यह आपके व्यवसाय के लिए एक सामाजिक सुरक्षा संख्या की तरह है। आपको सभी राज्यों के लिए टैक्स आईडी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।

लाइसेंस और परमिट के लिए आवेदन करें

कानूनी दायरे में आज्ञाकारी रहकर अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाना एक सफल और सही व्यवसाय को दर्शाता है। आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट उद्योग, राज्य, स्थान और अन्य कारकों के अनुसार अलग-अलग होंगे।

व्यवसाय बैंक खाता खोलें

एक व्यवसाय बैंक खाता कानूनी, टैक्स और दिन-प्रतिदिन के मुद्दों को संभालने में आपकी सहायता कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपके पास सही पंजीकरण और सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध हैं तो व्यवसाय बैंक खाता खोलना आसान है।

अपने व्यवसाय को बढ़ाएं

आपके व्यवसाय का लॉन्च और पहली बिक्री एक उद्यमी के रूप में आपके कार्य की शुरुआत मात्र है। लाभ कमाने और आगे बढ़ने के लिए, आपको हमेशा अपना व्यवसाय बढ़ाना होगा। इसमें समय और मेहनत लग सकती है, लेकिन आप अपने व्यवसाय से सफलता ज़रूर पाएँगे।
अपने उद्योग में अधिक स्थापित ब्रांडों के साथ सहयोग करना, विकास हासिल करने का एक शानदार तरीका है। अन्य कंपनियों तक पहुंचे और मुफ्त उत्पाद नमूने या सेवा के बदले अपने व्यवसाय का प्रचार करवाना भी एक अच्छा तरीका है। एक धर्मार्थ संगठन के साथ भागीदारी करके अपना कुछ समय वहां लगाएं और अपने व्यवसाय के नाम को आगे बढ़ाएं।

Experience MoneyTap Power

Apply now

Find our social channels

© 2022 MWYN Tech Private Limited. All rights reserved

<a href="" class="copy-click"
  data-copy-string="#ITN12345"
  data-tooltip-text="Click to copy"
  data-tooltip-text-copied="✔ Copied to clipboard">
  Text to display