कर्ज उतारने के 7 आसान तरीके - MoneyTap
karz chukaane ke asaan tareeke
कर्ज उतारने के 7 आसान तरीके
Shiv Nanda
Jan 27 • 4 mins read

कर्ज उतारने के 7 आसान तरीके

4 mins read

कर्ज क्या है?

अधिकांश लोग समय के साथ कर्ज जमा करते हैं जिनमें से कुछ ऋण अच्छे होते हैं जैसे कि होम लोन या कार लोन क्योंकि ये लोन सुरक्षित लोन होते हैं। लेकिन, कभी-कभी व्यक्ति विकट परिस्थिति होने पर एक उच्च लागत वाला लोन लेने के लिए विवश हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के रूप में लोन ले सकता है या फिर बहुत अधिक ब्याज दरों पर बाजार से उधार ले सकता है। इस तरह के सभी लोन एक व्यक्ति को कर्ज के एक ऐसे जाल में डाल सकते हैं जिस से उस पर और कर्ज हो जाएगा और उसे उस कर्ज को निरंतर भरते रहना पड़ेगा।

ऋण जाल क्या है?

ऋण का जाल एक ऐसी स्थिति है, जहां आपको अपने मौजूदा कर्ज को चुकाने के लिए जरूरत से ज्यादा कर्ज लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है। समय के साथ, आप एक ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं जहां कर्ज नियंत्रण से बाहर हो जाता है, आपकी चुकौती क्षमता से अधिक हो जाती है, जिससे आप कर्ज के जाल में फंसते चले जाते हैं।

ऋण जाल के दो विश्वसनीय संकेतक हैं:

  1. ईएमआई-वेतन अनुपात
  2. ऋण-संपत्ति अनुपात

ऋणों को शीघ्रता से समाप्त करने के सर्वोत्तम तरीके

यदि आप किसी भी कारणवश ऋणों के जाल में फंस चुके हो तो परेशान मत होइए क्योंकि ऐसा होने पर आपके लिए सब कुछ समाप्त नहीं हुआ है। आप कुछ आर्थिक सूझबूझ से कर्ज के जाल से हमेशा के लिए बाहर निकल सकते हैं। कर्ज के जाल से निकलने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ आसान और सबसे उत्तम कर्ज उतारने के उपाय दिए गए हैं।

  1. उच्च-ब्याज वाले ऋण जल्दी चुकाएं

    आपको सबसे पहले उन ऋणों की पहचान करना आवश्यक है जिन पर आप सबसे अधिक ब्याज दे रहे हैं। इनमें सबसे पहले क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन का नंबर आता है। इन ऋणों को आपको सबसे पहले चुकाना चाहिए। इसके लिए आपको एक ठोस रणनीति के अनुसार कार्य करना होगा।

    रणनीति के अनुसार उच्च ब्याज वाले ऋणों को जल्दी समाप्त करने के लिए आपको हर महीने अधिक से अधिक राशि का भुगतान करना होगा, फिर चाहें बाकी के ऋणों का भुगतान न भी हो पाए तो भी चलेगा। यह रणनीति आपको सभी ऋणों पर भुगतान किए गए समग्र ब्याज को कम करने में मदद करती है। कुछ ऐसे ऋण भी हैं जो आपको कर लाभ प्रदान करते हैं जैसे कि शिक्षा लोन और होम लोन। इस प्रकार के लोन लेकर भी आप उच्च ब्याज वाले लोन की वास्तविक लागत को कम कर सकते हैं।

  2. आय बढ़ती है तो चुकौती भी बढ़ाएं

    यह तेजी से कर्ज उतारने का आसान तरीका है। इसके अंतर्गत अगर आपकी आय में 8 प्रतिशत की वृद्धि होती है, तो आप आसानी से आपके द्वारा दी जाने वाली ईएमआई में 5 प्रतिशत की वृद्धि कर सकते हैं। ईएमआई में 5 प्रतिशत की वृद्धि के माध्यम से, आप 20 साल के लोन को केवल 12 वर्षों में समाप्त कर सकते हैं जिससे आप ब्याज शुल्क में एक बड़ी राशि की बचत कर सकते हैं।

  3. ऋण समेकन का विकल्प

    ऋण समेकन आपकी वित्तीय स्थिति को स्वस्थ बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आप पर कई उच्च-ब्याज ऋण या बकाया क्रेडिट कार्ड राशि शेष हैं, तो आप धीरे-धीरे वित्तीय गड़बड़ी की ओर अग्रसर हो रहे हैं। इस तरह के सभी कर्जों से मुक्त होने के लिए कम ब्याज वाला पर्सनल लोन लेना एक बहुत ही चतुर कदम है। पर्सनल लोन आप पर सभी बकाया राशि को चुकाने में मदद करता है और आपके कई भुगतानों को आपके ऋण समेकन पर्सनल लोन के लिए किए गए एक मासिक भुगतान में परिवर्तित करता है।

  4. ऋण समेकन लोन लेना क्यों समझ में आता है?

    1. एक ऋण समेकन लोन आपको अपनी ब्याज दर कम करने, अपने मासिक भुगतान को कम करने और अपने ऋण को जल्दी चुकाने की सुविधा प्रदान देता है।
    2. यह आपकी वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ाता है और आपको अपने मासिक खर्चों को ठीक से बजट करने में मदद करता है।
    3. चूंकि, आपको कई ऋण ईएमआई के बजाय केवल एक मासिक भुगतान करने की आवश्यकता होती है, इसलिए आप भुगतान में भूल से चूक होने की संभावना को कम या समाप्त कर देते हैं। इस प्रकार आप विलंब शुल्क और उच्च ब्याज दरों से बचते हैं।
    4. यह समय पर भुगतान सुनिश्चित करता है जिससे आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है और भविष्य के ऋणों के लिए आपकी साख को बढ़ाता है।

    यदि आपने खुद को कर्ज के जाल से मुक्त करने का फैसला कर लिया है, तो मनीटैप से ऋण समेकन लोन और पर्सनल लोन लेना एक उचित निर्णय और कर्ज उतारने का आसान तरीका हो सकता है। मनीटैप ऐप डाउनलोड करें, और पर्सनल लोन से होने वाले फ़ायदों का लाभ लें।

  5. बकाया बिल को ईएमआई में बदलना

    आपके ऊपर जितने भी बकाया बिल हों जैसे कि क्रेडिट कार्ड बिल, उन्हें आप ईएमआई में बदलकर आसानी से चुका सकते हैं। इसके लिए आप अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बकाया क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलने का अनुरोध कर सकते हैं।

    अधिकांश बैंक निर्दिष्ट अवधि के विकल्प के साथ इन ईएमआई के लिए मामूली ब्याज दर लेते हैं। इन ईएमआई को चेक के साथ सीधे बैंक शाखा में जमा किया जा सकता है या बैंक की स्वचालित भुगतान सुविधा के साथ सीधे आपके खाते से काटा जा सकता है।

  6. अपने निवेश का उपयोग करें

    आपके द्वारा किए गया निवेश भी कर्ज उतारने के उपाय में से एक सर्वोत्तम उपाय है। यदि आपकी ऋण स्थिति वास्तव में बहुत ज्यादा खराब हो गई है, तो आप जीवन बीमा पॉलिसी या किसी और निवेश का उपयोग कर्ज चुकाने में और कुछ राहत पाने के लिए कर सकते हैं। जीवन बीमा और पीपीएफ जैसे निवेश साधन निवेशक को निवेश के तीसरे वित्तीय वर्ष से शेष राशि के ऊपर उधार लेने की पेशकश करते हैं।

  7. जीवनशैली में बदलाव करें

    ऋणों के जाल में फंसने के बाद आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि आप पर कुछ कर्ज का बोझ उन खर्चों के कारण हुआ है जिन्हें आप टाल सकते थे और बचाए गए उन पैसों का इस्तेमाल आप कर्ज चुकाने के लिए कर सकते थे परंतु अभी भी विलासिता और उन अनावश्यक खर्चों में कटौती करने में देर नहीं हुई है। आप अभी भी अपनी जीवनशैली में बदलाव करके और गैरजरूरी खर्चों जैसे नियमित मूवी शो, डाइनिंग आउट और वीकेंड पार्टियों में ना जाकर ऋणों के जाल से बाहर आ सकते हैं।

इन सभी कर्ज चुकाने के उपाय पर अमल करके आप अपने कर्ज का तेजी से भुगतान कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए जरूरी भी है क्योंकि जितनी तेज़ी से आप इन ऋणों को ख़त्म करते हैं, उतना ही कम यह आपके क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट को प्रभावित करता है। लोन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप बैंक शाखा में जा सकते हैं या कस्टमर केयर पर कॉल भी कर सकते हैं।

Add a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Experience MoneyTap Power

Apply now

Find our social channels

© 2022 MWYN Tech Private Limited. All rights reserved